Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ads

मौसम विभाग बारिश कब होगी : mausam vibhaag baarish kab hogee

मौसम विभाग बारिश कब होगी राजधानी दिल्ली में एक बार फिर मौसम का मिज़ाज बदला है। दिल्ली वालो की सुबह की शुरुआत बारिश से हुई। बीते दो तीन दिनों ...

मौसम विभाग बारिश कब होगी

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर मौसम का मिज़ाज बदला है। दिल्ली वालो की सुबह की शुरुआत बारिश से हुई। बीते दो तीन दिनों से दिल्ली का मौसम सुहाना बना हुआ है, जिससे दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिली है।

 वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में भी बिपरजॉय का कहर जारी है। लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। और आने वाले दिनों में राजस्थान के लोगों को इससे राहत मिलती नहीं दिख रही है। 

इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में मॉनसून को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है। आईएमडी के अनुसार, अगले दो तीन दिनों में मॉनसून प्राइस द्वीप भारत से ओडिशा, बंगाल, बिहार, झारखंड और पूर्वी यूपी में आगे बढ़ जाएगा। 
मौसम विभाग बारिश कब होगी : mausam vibhaag baarish kab hogee image
मौसम विभाग बारिश कब होगी



इसके लिए देश में मौसम की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई है।मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 23 से 25 जून तक भारी बारिश हो सकती है। यूपी में भी 25 जून से तेज बारिश शुरू होने का अनुमान जताया गया है।

तो वहीं हिमाचल प्रदेश में भी 23 से 25 जून तक बारिश की गतिविधियाँ हो सकती है। छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्यप्रदेश और विदर्भ क्षेत्र में 24 से 25 जून को तेज बारिश के आसार जताए गए हैं।

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में हल्की फुलकी बारिश का दौर जारी है। हालांकि मॉनसून की बारिश शुरू होने का अनुमान 28 से 30 जून के बीच है। 

झारखंड और बिहार में आज कई जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के मध्य भागों में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है, जिससे कि मॉनसून को आगे बढ़ने में मदद मिल रही है। 

मौसम विभाग के मुताबिक आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तरी छत्तीसगढ़, उड़ीसा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। वहीं असम, सिक्किम में आज मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा भी आज बारिश हो सकती है।

 एजेंसी के अनुसार आज दिल्ली एनसीआर और उत्तर पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है। शेष पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, यूपी, मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों, दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 

वहीं दिल्ली के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने 22 से 24 जून तक बूंदाबांदी होने और 25 से 27 जून तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम का यह मिज़ाज चक्रवात, तूफान भी बिपजॉय और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण देखा जा रहा है। 

वहीं चक्रवात के चलते जहाँ गुजरात और राजस्थान में तबाही देखने को मिल रही है तो दूसरी और इसका असर देश भर के मौसम पर भी देखने को मिल रहा है।

बुधवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में सुबह के समय बारिश हुई। मुंगेशपुर में 28 एवं नजफगढ़ में 23 एमएम, जफरपुर में 6.0 एम एम और पीतमपुरा में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी की 37.6 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।


असम में बाढ़ से एक लाख से अधिक लोग प्रभावित

असम में जब जब मॉनसूनी आफत आती है। तो कहर बरपा देती है। खासतौर से बारपेटा में गांवों का आपस में संपर्क कट गया है। यही नहीं बाढ़ ने यहाँ के लाखों का जो हाल किया है उसे देखकर आप भी सहम जाएंगे। 


ब्रह्मपुत्र नदी में मिट्टी के कटाव से असम के बारपेटा जिले में तो जैसे तबाही आ गई है। सैकड़ों बीघा जमीन, कई घर, स्कूल, भवन, धार्मिक संस्थानों को यह बाहर निकल गई है। मिट्टी के कटाव की वजह से सैकड़ों की संख्या में परिवार विस्थापित हो गए हैं। कम से कम 40 गांव पानी में डूब गया। बाढ़ प्रभावित सात जिलों में बारपेटा, गोलपारा, गोलाघाट, जोरहाट, कामरूप, ग्रामीण और लखीमपुर शामिल हैं।बाढ़ से तिरहार राजस्व सर्कल के 158 गांव के 19,656 लोग प्रभावित हुए हैं। हजारों हेक्टेयर फसल अब भी बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ प्रभावितों के लिए एक राहत शिविर स्थापित किया गया है, जबकि पांच राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं। 


देश के कई राज्यों में भारी बारिश का कहर


उत्तर प्रदेश की हम बात करें तो मॉनसून यहाँ पर लगभग हर जिले में सक्रिय जरूर है, लेकिन मौसम विभाग ने आज सुबह एक अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के 22 जिले लखनऊ से लेके जो पूर्वांचल की जो तमाम जिले हैं वहाँ पर अलर्ट जारी किया गया है। कि भारी बारिश यहाँ पर हो सकती है। हालांकि लखनऊ की बात करें तो कल देर रात से लगातार सुबह तक बारिश हो रही थी, लेकिन अभी आप देख रहे हैं कि तेज धूपइलाके की धूप निकल आई है, जिसने जो है गर्मी भी बहुत ज्यादा बढ़ा दी है।

तो ऐसे में बादलों की आवाजाही लगातार हो रही है। पैकेट्स में जगह जगह पर जो है बारिश हो रही है और जहाँ पर हो रही है वह बहुत मूसलाधार बारिश हो रही है। लखनऊ की अगर हम बात कर ले तो लखनऊ के कई इलाकों में बारिश हो रही है। 

चाहे हम दूसरे जिलों की बात करें। बाराबंकी हैं, सीतापुर है, कानपुर है वहाँ पर तेज बारिश जरूर हो रही है। तो कहीं ना कहीं गर्मी से राहत जरूर मिली है। लेकिन जहाँ पर ओले पड़े हैं या फिर कहीं पर बहुत ज्यादा मूसलाधार बारिश हुई है। जहाँ पर जलभराव हो गया है। 


वही गुजरात में 48 घंटे में भारी बारिश का अर्लट है। वही गुजरात के कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात हो गये है।