Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ads

साँप सीढ़ी का भारत से क्या है रिश्ता, इसका प्राचीन नाम मोक्ष पट हैं - MOKSHPAT BOARD

Sap Sidi Game: सांप सीढ़ी को हिंदी में क्या कहते हैं? आज भी सांप सीढ़ी बच्चों से लेकर बड़ों का पसंदीदा गेम है, पर इसे बनाया किसने इसके पीछे...

Sap Sidi Game: सांप सीढ़ी को हिंदी में क्या कहते हैं? आज भी सांप सीढ़ी बच्चों से लेकर बड़ों का पसंदीदा गेम है, पर इसे बनाया किसने इसके पीछे का उद्देश्य क्या था, चलिए हम आपको बताते हैं।

साँप सीढ़ी का भारत से क्या है रिश्ता, इसका प्राचीन नाम मोक्ष पट हैं - MOKSHPAT BOARD
MOKSHPAT BOARD
प्राचीन भारत में सांप सीढ़ी को मोक्ष पट कहते थे। और ऐसा कहा जाता है, कि सांप सीढ़ी को संत ज्ञानदेव ने 13वीं सदी में बनाया था। खेल-खेल में कर्म और काम की शिक्षा देना यही इस खेल का सबसे बड़ा उद्देश्य था।

इस खेल को मोक्ष पट इसलिए कहा जाता था। क्योंकि इसमें सांपों को बुरे कर्म और सीढ़ियों को अच्छे कर्म के रूप में दर्शाया जाता था। और यह बताया जाता था कि अगर हम अच्छे कर्म करेंगे तो हमें मोक्ष मिल जाएगा यानी हम इस खेल में 100 तक पहुंच कर जीत जाएंगे।

वहीं बुरे कर्म हमें कीड़े मकोड़ों की तरह फिर से जन्म लेने पर मजबूर करते हैं। ऐसा कहा जाता है, कि पुरानी सांप सीढ़ी में सांपों की संख्या सीढ़ियों से ज्यादा होती थी। जो यह दर्शाता है, कि अच्छाई का रास्ता बुरे रास्ते से ज्यादा मुश्किल है। लगभग 19वीं सदी में जब यह खेल इंग्लैंड में पहुंचा तब इसे आज की सांप सीढ़ी का रूप मिला। क्या इसके पहले आपको यह जानकारी था।